समूह फेसबुक मैसेंजर किड्स ऐप में अनधिकृत संपर्कों के साथ भी चैट कर सकते हैं।



हाल के दिनों में, फेसबुक ने फेसबुक मैसेंजर किड्स ऐप का उपयोग करने वाले बच्चों के माता-पिता को नोटिस भेजे हैं। नोटिस में कहा गया है कि तकनीकी त्रुटि के कारण, बच्चों के पास अनुमोदित संपर्कों और उनके पर्यवेक्षित संपर्कों के साथ एक समूह चैट हो सकती है।
मैसेंजर किड्स का इस्तेमाल करने वाले बच्चे ग्रुप चैट फीचर की वजह से सभी अनचाहे कॉन्टैक्ट्स के साथ चैट कर सकते हैं।
फेसबुक ने चुपचाप माता-पिता को इस मुद्दे के बारे में सूचित किया और सार्वजनिक रूप से किसी को भी इसकी सूचना नहीं दी।
फेसबुक ने अपने नोटिस में बताया कि उन्होंने हाल ही में इस सुविधा को अक्षम कर दिया था। रिपोर्टों के अनुसार, फेसबुक ने हाल के दिनों में हजारों अभिभावकों को ये नोटिस भेजे हैं।
फेसबुक मैसेंजर किड्स फेसबुक मैसेंजर का एक संस्करण है जहां बच्चे केवल अपने माता-पिता से बात कर सकते हैं जो उनके माता-पिता को मंजूर हैं।


यानी इस ऐप में बच्चे केवल उन लोगों से बात कर सकते हैं जिन्हें उनके माता-पिता ने अनुमति दी है। अर्थात्, यदि उपयोगकर्ता A अपने स्वीकृत संपर्क उपयोगकर्ता B के साथ समूह चैट आरंभ करता है, तो उपयोगकर्ता B अपने स्वीकृत संपर्कों को भी उपयोगकर्ता C में जोड़ सकता है, जो उपयोगकर्ता A द्वारा अनुमोदित नहीं होगा।
यह अभी तक स्पष्ट नहीं है कि यह बग कब तक मौजूद है। चूंकि यह ऐप 13 वर्ष से कम उम्र के बच्चों द्वारा उपयोग किया जाता है, इसलिए फेसबुक मैसेंजर किड्स को सीओपीपीए, बच्चों के ऑनलाइन गोपनीयता संरक्षण अधिनियम का पालन करना पड़ता है। यह बग फ़ेसबुक के लिए संघीय व्यापार आयोग से भारी जुर्माना भी वसूल सकता है।

Post a Comment

0 Comments