'साउथ दिल्ली चोज मोदी- बट आई फील फील लव': राघव चड्ढा



AAP नेता राघव चड्ढा की छवि प्रतिनिधित्वीय उद्देश्यों के लिए उपयोग की जाती है।
एक बहुत ही खास 100 रुपये का नोट मेरे दराज में बैठता है। जब भी मैं इसे देखता हूं, मुझे यह याद दिलाया जाता है कि मैं चुनाव हार गया। मैं दक्षिण दिल्ली लोकसभा सीट से आम आदमी पार्टी का उम्मीदवार था।

जून 2018 की भीषण गर्मी में, जैसा कि मैंने सैनिक फार्म्स के पीछे देओली में एक जनसभा को संबोधित किया, विमलादेवी नामक एक 75 वर्षीय महिला ने मेरे पास आने के लिए एक भीड़ से गुज़रा। उसने अपना हाथ बाहर रखा, अपनी मुट्ठी खोली और मेरे हाथों में एक 100 रुपये का नोट थमाते हुए कहा, "बेचारी बहूरानी से लादना," उसने कहा, "लोगन से डरना नहीं।" (बहादुरी से लड़ो, उनसे मत डरो।)

राघव चड्ढा ने दिल्ली HC में साउथ दिल्ली पोल के नतीजों को चुनौती दी

'क्या मैं वीरलादेवी वांटेड मी टू के रूप में बहादुरी से लड़ता हूं?'

29 साल की उम्र में, मैंने इस चुनाव को लड़ने के लिए पूरे साल का समय दिया, हर जागने वाले पल, डोर टू डोर व्यक्तिगत रूप से दो मिलियन लोगों से मुझे वोट देने के लिए कहा। चुनाव हारने के बाद, मैं कोशिश करता हूं कि मैं ड्रावर न खोलूं और मेरे पास अब तक के सबसे कीमती 100 रुपए के नोट को देखें। क्या मैं बहादुरी से लड़ता जैसा कि विमलादेवी मुझसे चाहती थी? क्या मैं उसके भरोसे का पात्र था? यह मेरे कंधों के लिए बहुत भारी है।

यह सोचने के लिए मेरे गले में एक गांठ लाता है कि लोग आपके लिए कितना तैयार हैं, अगर आप उन्हें उम्मीद देते हैं, उनके कष्टों की बात करते हैं, उनके सपनों को सुनते हैं और उनके बुरे सपने को दूर करने में मदद करते हैं।
हमारे स्वयंसेवक व्यस्त बाजारों में लोगों को मतदाता सूची में दर्ज करने में मदद करने के लिए स्टॉल लगाएंगे। साकेत के पास अंबेडकर नगर में ऐसे ही एक बाजार में चाय की दुकान चलाने वाली एक महिला ने आपत्ति जताई। वह नहीं जानती थी कि हमारा स्टाल किस लिए था, और शिकायत की कि यह उसके व्यवसाय को प्रभावित करेगा। वह गरीब थी, उसने फरियाद की और उसका बेटा कैंसर से पीड़ित हो गया।

स्वयंसेवक हमारे स्टाल को स्थानांतरित करने के लिए सहमत हुए, लेकिन समझाया कि वे चाय बेचने नहीं जा रहे हैं। वे मतदाता पंजीकरण अभ्यास कर रहे थे। जब उसने यह सुना, तो उसने जोर देकर कहा कि हम अपना स्टाल नहीं चलाएंगे। यह सही स्थान था, उसने कहा, हम जिद करते हैं।

फिर, लोकतांत्रिक प्रणाली में मतदाताओं का असीम विश्वास था।
वे इसके लिए कुछ भी करेंगे।

AAP के राघव चड्ढा ने दिल्ली के संगम विहार में बोगस वोटिंग की

'मेरे हाथ बंधे थे; मुझे लगता है कि उन्होंने मेरे लिए वोट नहीं किया '

लोग हमेशा अपने विश्वास में अंधे नहीं थे। अक्सर वे चाहते थे कि मैं खुद को साबित करके वोट कमाऊं। गुर्जर समुदाय से जुड़े लोगों का एक समूह एक दिन मुझसे मिलने आया। भाजपा प्रत्याशी रमेश बिधूड़ी उसी समुदाय से थे। ये मतदाता वास्तव में बिधुरी के अपने गाँव से थे। इस तरह की रिश्तेदारी के बावजूद, उन्होंने कहा कि अगर वे मुझे दिल्ली सरकार के साथ नौकरी दे सकते हैं तो वे मुझे वोट देंगे। वे चुनाव के बाद, सप्ताह के बाद तक मेरे साथ रहते थे।

Post a Comment

0 Comments