शोधकर्ता पृथ्वी की कक्षा में एक अंतरिक्ष स्टेशन बनाकर अंतरिक्ष मलबे को रीसायकल करना चाहते हैं



पृथ्वी के चारों ओर काम करना और मानव रहित उपग्रहों सहित 22,000 से अधिक विभिन्न बड़ी वस्तुओं को परिचालित करना। कई पुराने रॉकेट भी सभी प्रकार के अंतरिक्ष मलबे सहित पृथ्वी की कक्षा में घूम रहे हैं। पृथ्वी से परिक्रमा करने वाले अंतरिक्ष मलबे में 1 सेमी और अधिक की 1 मिलियन से अधिक वस्तुएं होती हैं। वैज्ञानिक हर साल अंतरिक्ष में नए रॉकेट लॉन्च कर रहे हैं, जिससे तेजी से मलबे की संख्या बढ़ रही है। है।
एक उपग्रह गुम होने का मतलब है कि आपके टीवी प्रसारण स्पष्ट नहीं हैं या आप मौसम के बेहतर होने का अनुमान नहीं लगा सकते हैं। लेकिन इसका मतलब यह भी हो सकता है कि विमानों को उड़ान भरने में कठिनाई होती है या लोग तूफानों का पता लगाने में सक्षम नहीं होते हैं।
इस अंतरिक्ष मलबे को नष्ट करने के लिए दीर्घकालिक योजना की आवश्यकता है।


गेटवे अर्थ डेवलपमेंट ग्रुप विभिन्न विश्वविद्यालयों और विशेषज्ञों से सुझाव ले रहा है कि कैसे अंतरिक्ष में मलबे को तैनात किया जाए।

इसके लिए, 2050 तक गेटवे अर्थ नामक एक पूरी तरह से परिचालन स्पेस स्टेशन बनाया जाएगा। यह अंतरिक्ष स्टेशन पुराने उपग्रहों और अन्य कबाड़ को रीसायकल करने और उन्हें काम करने में सक्षम होगा।
इस अंतरिक्ष मलबे को भविष्य के अंतरिक्ष यान या अंतरिक्ष स्टेशनों के निर्माण के लिए पुनर्नवीनीकरण किया जा सकता है। उद्घाटन भी उन्हें लॉन्च करने की लागत को बचाएगा।
यह स्थानीय धातु के साथ एक घर बनाने के लिए ऑस्ट्रेलिया से ईंटों के आयात के बजाय यूके में रहने जैसा है। खुले मलबे के पुनर्चक्रण से अंतरिक्ष निर्माण के लिए सामग्री मिलेगी। इस काम से सालाना 8 अरब डॉलर का लाभ होगा। ऐसा करने के लिए अंतरिक्ष नियम पुराने हैं, उन्हें संशोधित करने की आवश्यकता है। सौभाग्य से संयुक्त राष्ट्र पहले से ही इस पर काम कर रहा है।

Post a Comment

0 Comments