कैंब्रिज एनालिटिका घोटाले के कारण फेसबुक 5 अरब डॉलर का जुर्माना भरेगा



संघीय व्यापार आयोग ने घोषणा की है कि कैम्ब्रिज एनालिटिका घोटाले के कारण फेसबुक 5 अरब डॉलर का जुर्माना देगा। 2012 के एफटीसी आदेश का उल्लंघन करते हुए सामाजिक नेटवर्क $ 5 बिलियन का भुगतान करेगा। 2012 FTC ऑर्डर उपयोगकर्ताओं के डेटा की गोपनीयता से संबंधित है।
फेसबुक ने जुर्माना लगाने और नए प्रबंधन ढांचे और नए नियम लाने पर भी सहमति जताई है।

फेसबुक अब एक नई और स्वतंत्र गोपनीयता समिति बनाएगा। फेसबुक निदेशकों के एक समूह को प्रत्येक तिमाही में स्वतंत्र गोपनीयता समिति से रिपोर्ट प्राप्त होगी। गोपनीयता समिति अपने प्रस्तावों पर फेसबुक के कार्यों की भी समीक्षा करेगी। सोशल नेटवर्क (व्हाट्सएप और इंस्टाग्राम सहित) - नए रिपोर्टिंग नियमों के अधीन होगा। इसके अलावा, फेसबुक को 500 से अधिक उपयोगकर्ताओं से सूचना के रिसाव के 30 दिनों के भीतर एफटीसी को सूचित करना चाहिए।



फेसबुक ने विज्ञापन उद्देश्यों के लिए फैक्टर 2 के लिए प्रदान किए गए फोन नंबरों का उपयोग करना शुरू कर दिया। FTC ने इस संबंध में फेसबुक की आलोचना भी की। फेसबुक अब दोबारा ऐसा नहीं कर पाएगा।
5 बिलियन डॉलर का जुर्माना काफी बड़ा है, लेकिन आईटी से जुड़े लोगों ने इसे फेसबुक के लिए काफी कम बताया है। रेड कोड के संस्थापक कारा स्विशर ने न्यूयॉर्क टाइम्स को बताया कि $ 5 बिलियन एक पार्किंग टिकट की तरह है, इस पर एफटीसी को शून्य होना चाहिए। फेसबुक के निवेशक वित्तपोषण से खुश हैं। व्यापार ज्यादा प्रभावित नहीं होगा। रिपोर्ट के बाद से फेसबुक के शेयर की कीमत बढ़ गई है।

Post a Comment

0 Comments